Earthquake: दिल्ली-NCR, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में भूकंप के तेज झटके, लोगों में दहशत

0
भूकंप के तेज झटके ( earthquake )

भूकंप के तेज झटके ( earthquake )

Spread the love

Earthquake In Delhi NCR: दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के कई इलाकों में मंगलवार को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. अचानक ही धरती कांपने से लोग दहशत में आ गए.

Earthquakes Today: दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के कई इलाकों में मंगलवार को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक, रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.2 मापी गई.

अचानक ही धरती कांपने से लोग दहशत में आ गए. भूकंप का आने का समय दोपहर 2 बजकर 53 मिनट रहा. उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. भूकंप का केंद्र नेपाल में रहा. इसकी गहराई पृथ्वी के तल से 5 किमी रही.

कितनी देर महसूस किए गए भूकंप के झटके?

फील्ड में रिपोर्टिंग कर रहे एबीपी न्यूज के रिपोर्टर्स को भी भूकंप के तेज झटके महसूस हुए, वहीं दफ्तरों में भी पंखे और लाइट जैसी चीजें हिलती दिखाई दीं. नोएडा में भूकंप के झटके लगातार 10 से 15 सेकेंड तक महसूस होते रहे. उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ और बरेली में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए.

नीदरलैंड के साइंटिस्ट ने की थी भारत के पड़ोसी देश में भूकंप में भविष्यवाणी

गौरतलब है कि नीदरलैंड के एक साइंटिस्ट फ्रैंक हूगरबीट्स ने सोमवार (2 अक्टूबर) को भविष्यवाणी की थी कि पाकिस्तान में भूकंप आ सकता है लेकिन भारत में झटके महसूस किए गए हैं, ये लोगों को हैरत में डाल रहा है. फ्रैंक हूगरबीट्स ने ही इस साल की शुरुआत में तुर्किये और सीरिया में आए विनाशकारी भूकंपों की भविष्यवाणी की थी. बता दें कि दिल्ली भूकंप के लिहाज से बेहद संवेदनशील जोन-5 में माना जाता है. 

भूकंप के बाद घरों से निकले लोगों ने बताया कि डर की वजह से बाहर आए हैं. दक्षिणी दिल्ली के कॉलेज के एक छात्र ने बताया कि क्लास का ब्लैक बोर्ड टूट गया. मैं साथियों के साथ भाग आया. एक अन्य छात्र ने कहा कि तेज झटका महसूस किया. मैंने पांच से छह सेकेंड महसूस किए. पूरी भीड़ बाहर आ गई.

सीएम अरविंद केजरीवाल बोले- तेज झटके महसूस किए गए हैं

भूकंप के दौरान केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया भी निर्माण भवन स्थित अपने दफ्तर से बाहर आ गए. इस दौरान वो अधिकारियों से बात करते हुए नजर आए. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में भी भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं. आशा करता हूं कि आप सभी सुरक्षित होंगे. 

नेपाल में तीन बार अलग-अलग समय पर महसूस किए गए झटके 

जैसा कि भूकंप का केंद्र नेपाल में था, वहां तीन बार अलग-अलग समय तेज झटके महसूस किए गए. नेपाल में भूकंप का पहला झटका 4.6 तीव्रता का 2:25 बजे महसूस किया गया. दूसरा झटका 6.2 तीव्रता का था जो 2:51 बजे महसूस किया गया. वहीं, तीसरा झटका 3.6 तीव्रता का था जो 3:06 बजे महसूस किया गया.

लखनऊ में चश्मदीदों ने ये कहा

लखनऊ में भूकंप के झटकों के चलते लोगों को घरों और दफ्तरों से बाहर आते देखा गया. एक स्थानीय निवासी ने न्यूज एजेंसी पीटीआई से बात करते हुए कहा, ”मैं अपने दफ्तर में बैठा था और अचानक पानी का गिलास और कुर्सी हिलने लगी. हमें एहसास हुआ कि यह भूकंप है और हम तुरंत नीचे (बाहर) आ गए. सारा स्टाफ नीचे आ गया.” उसने कहा कि करीब 15 सेकेंड तक झटके महसूस हुए. एक और शख्स ने कहा, ”बस पांच मिनट पहले की बात है, ऑफिस में बैठे-बैठे अचानक पानी हिलने लगा, कुर्सी हिलने लगी, बस लगा कि भूकंप आया. बाहर निकले तो लोग भाग रहे थे…” उसने कहा कि दो मिनट तक अफरा-तफरी रही. एक शख्स ने कहा कि उसने अपने बॉस को तुरंत बताया और फौरन बाहर आ गया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *